पढिए,ग्राम पंचायत ओबरी में आपकी सरकार आपके द्वार शिविर की महत्वपूर्ण बातें


ब्यूरो,धर्मेंद्र शाह की खास रिपोर्ट

सिंगरौली।। ओबरी दिनांक 11/10/2019 को ग्राम पंचायत ओवरी आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में लोगों ने अपने समस्याओं को रखा जिला कलेक्टर द्वारा कई समस्याओं का त्वरित निराकरण कराया गया। कार्यक्रम में महिला बाल विकास अधिकारियों द्वारा हितग्राहियो को लाडली लक्ष्मी एवं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के प्रमाण पत्र वितरित किये गए।

समस्याओं निराकरण ही नहीं हतग्राहियों को शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी प्रदान करना है। 
  • शिविर के दौरान कलेक्टर के.वी.एस.चौधरी ने उपस्थित ग्रामीणो को संबोधित करते हुये कहा कि शिविर का मुख्य उद्देश्य न सिर्फ समस्याओं व शिकायतों निराकरण है अपितु वंचित हतग्राहियों को शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी प्रदान करना है। 
  • कलेक्टर ने उपस्थित अधिकारियों को शिविर के दौरान समस्याओ का निराकरण करने का निर्देश दिया। तथा शिविर के दौरान जिन समस्याओं का निराकरण नही किया जा सका उनके लिए समय सीमा निर्धारित की गई। 
  • कलेक्टर के द्वारा शिविर में उपस्थित किसानो को प्रधानमंत्री किसान संम्मान योजना से अवगत कराते हुयें कहा गया कि जिन किसानो के द्वारा अभी तक इस योजना में अपना पंजीयन नही कराया गया वे तत्काल अपने हल्का पटवारी के पास आवश्यक दस्तावेज जमा कर योजना का लाभ उठाये।
जिला कलेक्टर ने जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभ के संबंध में अवगत कराया गया।
  • कलेक्टर ने गर्भवती महिलाओं को शासन से मिलने वाली सहायता से अवगत करते हुयें कहा कि संस्थागत प्रसव हेतु शासन द्वारा 16 हजार रूपयें की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है तथा स्वास्थ्य केन्द्र में लाने ले जाने हेतु जननी एक्सप्रेस उपलंब्ध कराई जाती है। 
  • कलेक्टर के द्वारा कहा गया कि गर्भवती धात्री महिलाये प्रत्येक मंगलवार को आपने नजदीकी आगनवाड़ी केन्द्र में पहुँचकर पौष्टिक आहार का पैकेट प्राप्त करे। 
  • उन्होनें ने उपस्थित महिलाओं से अपने बच्चो का टीकाकरण कराने हेतु प्रेरित किया शिविर मे कलेक्टर के द्वारा नया सवेरा योजना अतर्गत पूर्व में पंजीकृत व्यक्तियों को भौतिक संत्यापन कराने हेतु कहा गया ताकि योजना के लाभ प्राप्त करने में किसी प्रकार की कठिनाई न हो। 
  • शिविर में कलेक्टर ने बतया कि नया सवेरा योजना के हितग्रहियों तथा गरीबों रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले हितग्रहियो को 100 यूनिट बिजली उपयोग पर केवल 100 रूपयें विद्युत बिल देना पड़ेगा। 
शिविर की महत्वपूर्ण बातें
 
  1. शिविर में चार किसानो को ऋणपुस्तिका का वितरण किया गया, 
  2. दो किसानो को खसरे की नकल प्रदान कि गई।
  3. महिला बाल विकास द्वारा पॉच बालिकाओं को लाडली लंक्ष्मी योजना का प्रमाण पत्र, 
  4. चार महिलाओं को प्रधानमंत्री मतृत्व वंदन योजना का प्रमाण दिया गया। 
  5. शिविर में पॉच किसानो को स्प्रिंकल पम्प, दस किसानो को गुणवत्ता युक्त सरसो बीज प्रदान की गई। 
  6. शिविर में दो युवाओं को सुरंक्षा गार्ड प्रशिक्षण हेतु एसआईएस कंम्पनी द्वारा चयनित किया गया।
कार्यक्रम में हजारों की तादाद पर लोगों की रही भीड़ जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में कलेक्टर महोदय और पूर्व मंत्री श्री वंश मणि प्रसाद वर्मा एवं गणमान्य वरिष्ठ नागरिक ग्राम के सरपंच सचिव इंजीनियर जंगल विभाग के रेंजर परियोजना अधिकारी श्रीमती कंचनमाला विकासखंड परियोजना सहायक प्रदीप उपाध्याय और समस्त ओवरी ग्रामवासी रहे उपस्थित।

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget