MP NEWS: महापौर का चुनाव चुने हुए पार्षद ही करेंगे !


मप्र नगर पालिका अधिनियम में संशोधन का नोटिफिकेशन जारी, 
भोपाल।।मध्यप्रदेश सरकार ने कैबिनेट के फैसले के बाद नगर पालिका अधिनियम में संशोधन का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। संशोधन से यह स्पष्ट हो गया है कि महापौर का चुनाव अब जनता के बजाय चुने हुए पार्षद ही करेंगे और वे ही सभापति भी चुनेंगे। ये दोनों निर्वाचन एक ही दिन होंगे। यह भी महत्वपूर्ण है कि महापौर व सभापति निर्वाचित पार्षदों में से ही चुने जाएंगे।

लगभग दो दशक पहले " राइट टू रिकॉल" के लिए देशभर में मध्यप्रदेश की चर्चा हुई थी। सरकार ने नगर सरकार (नगर निगम/ नगर पालिका/ नगर पंचायत) मैं राइट टू रिकॉल लागू कर दिया था। नगर सरकार के मुखिया का चुनाव प्रत्यक्ष मतदान प्रणाली से शुरू किया गया था। करीब 20 साल बाद कमलनाथ सरकार ने इन सभी प्रयोगों को विफल घोषित करते हुए पुरानी पद्धति पर चुनाव प्रक्रिया शुरू कर दिए हैं। नगरपालिका अधिनियम में संशोधन का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। महापौर/नपाध्यक्ष का चुनाव अब जनता नहीं करेगी। इतना ही नहीं नगरीय निकायों में राइट टू रिकॉल भी खत्म कर दिया गया है। अब कभी खाली कुर्सी भरी कुर्सी का चुनाव नहीं होगा।

क्या था राइट टू रिकॉल जिसे समाप्त कर दिया गया 

नए नियमों के तहत इस प्रक्रिया की जिम्मेदारी संभागायुक्त या कलेक्टर से लेकर राज्य निर्वाचन आयोग को सौंप दी गई है। सरकार ने महापौर, नगर पालिका अध्यक्षों को वापस बुलाने (रिकॉल) के अधिकार को खत्म कर दिया है। इसके लिए धारा 23 विलोपित की है। पहले किसी महापौर या अध्यक्ष से चुने हुए दो तिहाई पार्षद या इससे अधिक संतुष्ट नहीं होते थे तो खाली-भरी कुर्सी के नाम से दोबारा चुनाव की मांग करते थे। इसके जरिए प्रदेश में कुछ अध्यक्षों की कुर्सी भी गई। 

सदन और सत्ता के बीच बना रहेगा तालमेल

मप्र विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह द्वारा जारी नोटिफिकेशन में नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह ने संशोधनों को लेकर स्पष्ट किया है कि मौजूदा व्यवस्था में नगरीय निकायों के अध्यक्ष तथा महापौर का निर्वाचन जनता प्रत्यक्ष व्यवस्था के माध्यम से करती है। इस व्यवस्था के कारण कई बार अध्यक्ष और चुने गए पार्षदों के बीच समन्वय में कमी रह जाती थी। इससे महत्वपूर्ण बिंदुओं पर निर्णय अटके रहते और नगरों का विकास प्रभावित होता। इसको देखते हुए संशोधन प्रस्तावित किया है। 

प्रतिक्रियाएँ:

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget