काशी को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए सैकड़ों एनसीसी कैडेट ने निकाला मार्च


अंकुर पटेल (विशेष संवाददाता)
  •  शहर के वायु प्रदूषण को मिटाने सैकड़ों एनसीसी कैडेट ने निकाला मार्च
  •  यूथ फॉर सस्टेनेबिलिटी और एनसीसी ने पर्यावरण संरक्षण का लिया संकल्प
  •  युवाओं ने मार्च निकाल अधिकारियों से की मांग, काशी को बनाए प्रदूषण मुक्त
क्लाइमेट एजेंडा के यूथ फॉर सस्टेनेबिलिटी नेटवर्क एवं हरिश्चन्द्र पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज, के 5/97 UP बटालियन एन सी सी के संयुक्त तत्वाधान में बढ़ते वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन के खतरे से निपटने के लिए एक पर्यावरण जन जागरूकता रैली, सभा, नुक्कड़ नाटक एवं संगोष्ठी का आयोजन किया गया. पर्यावरण जन जागरूकता रैली का शुभारम्भ हरिश्चन्द्र पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज के प्राचार्य श्री ओम प्रकाश सिंह द्वारा किया गया. यह रैली कॉलेज परिसर से कबीरचौरा, लहुराबीर, संस्कृत विश्वविद्यालय, औसंगंज होते हुए हरिश्चंद्र पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज में इसका समापन एक संघोष्ठी के बाद किया गया.

इस कार्येक्रम में सतत विकास में युवाओं की भागीदारी के सम्बन्ध में संगोष्ठी को संबोधित करते हुए मेजर प्रदीप कुमार पाण्डेय जी ने कहा कि दिन प्रतिदिन बढ़ते जलवायु परिवर्तन एवं पर्यावरणीय प्रदूषण में सुधार के लिए आज सबसे महत्वपूर्ण भूमिका देश के युवाओं की है. युवाओं को इसकी शुरुआत अपने आस पास छोटे छोटे प्रयास कर के पर्यावरण संरक्षण को एक मिशन का रूप देने की आवशकता है. और यदि हम अभी से नहीं चेते तो आने वाला हमारा भविष्य बेहद भयावह होगा. उन्होंने आगे बताया कि देश के पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी का सादा और सतत जीवन हमारे लिए एक प्रेरणा है. यदि हम गाँधी के आदेशो को अपने रोज मर्रा के जीवन में उतार ले तो हम अवश्य ही एक सुन्दर और सुरक्षित भविष्य की ओर अग्रसर हो पाएंगे.



क्लाइमेट एजेंडा की मुख्य अभियानकर्ता एकता शेखर ने युवाओं को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करते हुए बताया कि कचरा निस्तारण की व्यवस्था, सौर ऊर्जा का उपयोग, इलेक्ट्रिसिटी बेस्ड सुलभ पब्लिक ट्रांसपोर्ट, प्लास्टिक उपयोग कम करना आदि विकास की परिधि में सतत समाधान है. जो कि पर्यावरणीय प्रदूषण को रोकेगा. बनारस की वायु गुणवत्ता पिछले कई महीनो से लगातार “ख़राब” एवं “बेहद ख़राब” स्थिति में जा रही है ऐसे में शहर के युवाओं को आगे आकर ज़हरीली होती आबोहवा को स्वच्छ करने की ज़िम्मेदारी उठानी होगी. साथ ही सरकार, प्रशासन एवं आम जनता को कदम से कदम मिला कर पर्यवारण को सुरक्षित करने की ज़रूरी है. चूँकि आज शहर की आम जनता एवं युवा सड़क पर निकल कर अपनी आवाज़ बुलंद किए अब ज़रूरत है कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड एवं प्रशासन को स्वच्छ वायु कार्यनीति शीघ्र कड़ाई से लागू करने की ज़रूरत है.


इस आयोजन में प्रमुख रूप से हरिश्चन्द्र पी.जी कॉलेज के प्राचार्य ओम प्रकाश सिंह, मेजर पी. के पाण्डेय, सूबेदार वी. एस. मन्हास, सूबेदार कल्याण टिग्गा, सीएसएम जीतेन्द्र, अवनीत कुमार सिंह, क्लाइमेट एजेंडा से ओम प्रकाश, रवि शेखर, सुनील, आशुतोष, बृजेश समेत सैकड़ो एन सी सी कैडर शामिल रहें.
Reactions:

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget