जन सहभागिता से बढ़ेगी सफाई


अंकुर पटेल (विशेष संवाददाता) सहयोगी हरीबाबू श्रीवास्तव उर्फ अन्नू

वाराणसी।।पर्सनल हाइजीन दिवस के उपलक्ष में आज 2UP EME कंपनी NCC काशी हिंदू विश्वविद्यालय के कैडेटों ने स्वामी हरसेवानंद पब्लिक स्कूल के कैडेटों के साथ मिलकर सिरगोवर्धन, टिकरी रमना, बनपुरवा व आसपास के गांवों में जन जागरूकता रैली निकाली और खासकर गांवों की महिलाओं को सफाई के लिए जागरूक किया।

स्वामी हरसेवानंद पब्लिक स्कूल के तत्वाधान में लेफ्टिनेंट कर्नल यूएन पांडेय, प्राचार्य डॉ एके चौबे के नेतृत्व में एनसीसी कैडेटों का यह दल परिसर से निकलकर बनपुरवा गांव में गया। जहां बच्चे महिलाएं एवं पुरुषों को स्वच्छता जागरूकता संबंधी टिप्स दिए। बच्चों ने उन्हें श्रमदान कर गांव को आदर्श एवं विशेष स्वच्छता युक्त बनाने की अपील की। फिर यह दल टिकरी, रमना, मलेहीया ,सीर गोवर्धनपुर स्वच्छता संदेश फैलाया। फिर वापस बनपुरवा गांव में स्थित आयुष्मान हॉस्पिटल पर आयोजित एक सभा की। जिसमें काफी संख्या में ग्रामीण पुरुष एवं महिलाएं इकट्ठा थी। इस रैली को संबोधित करते हुए लेफ्टिनेंट कर्नल यू एन पांडेय ने कहा कि स्वच्छता बढ़ाने के लिए जागरूकता अति महत्वपूर्ण है। व्यक्ति यदि अपनी दिनचर्या में सफाई को भी शामिल कर ले तो देश स्वच्छता की मिसाल बन जाएगा।

प्रधानाचार्य डॉ एके चौबे ने कहा कि स्वच्छता स्वतंत्रता के बाद पहली बार देश में महत्वपूर्ण विषय पर काम कर रहा है। इसे हमेशा सर्वोपरि रखना होगा। तभी प्रति व्यक्ति स्वस्थ रहेगा। उत्तम सफाई से उत्तम स्वास्थ्य की कल्पना को साकार किया जा सकता है। उक्त अवसर पर एनसीसी के नायब सूबेदार एस के शर्मा छात्रावास अधीक्षक एम एस यादव, मनोहर यादव सहित 80 एनसीसी के कैडेट मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता लेफ्टिनेंट यूएन पांडेय की अध्यक्षता में संपन्न हुई।
Reactions:

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget