वाराणसी में एकल मार्ग व्यवस्था लागू


अंकुर पटेल (विशेष संवाददाता) सहयोगी हरी बाबू श्रीवास्तव उर्फ "अन्नू"

मैदागिन से गोदौलिया के बीच अत्यधिक संख्या में लोगों के पैदल आवागमन होने एवं जनहित की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुये इस क्षेत्र में सुगम यातायात व्यवस्था उपलब्ध कराये जाने के उद्देश्य से वहाॅ पर एकल दिशा मार्ग (One-Way) व्यवस्था लागू किया जाना उचित व अति आवश्यक है। प्रायः मैदागिन से गोदौलिया और गोदौलिया से मैदागिन की तरफ आमने-सामने वाहनों के चलने से सड़क पर जाम की स्थिति उत्पन्न होती है तथा लोगों को परेशानी व समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

अतः उपरोक्त के दृष्टिगत रखते हुये मोटर वाहन अधिनियम, 1988 (1988 का अधिनियम 59) की धारा 115 द्वारा प्रदत्त शक्तियों एवं पुलिस अधिनियम 1861 की धारा 31 का प्रयोग करते हुए जनसुरक्षा की दृष्टि से तथा महानगर वाराणसी के नागरिकों की सुविधा को देखते हुए जनहित में गोदौलिया की तरफ से मैदागिन तक एकल दिशा मार्ग (One-Way) घोषित करते हुये उक्त मार्ग पर ई-रिक्शा एवं 04 पहिया वाहनों हेतु निम्न मार्ग निर्धारित किया जाता हैः-

एकल दिशा मार्ग (One-Way) का समयः-प्रातः 06ः00 बजे से रात्रि 09ः00 बजे तकः-
मार्ग व्यवस्थाः-
  • मैदागिन से चैक होते हुये गोदौलिया की तरफ सभी 02 पहिया, 04 पहिया/क्यू0आर0 कोड संचालित ई-रिक्शा, स्कूल वाहन या जिन्हे अनुमति प्रदान की गयी है वह मैदागिन से गोदौलिया की तरफ जा सकेगे।
  • गोदौलिया से चैक होते हुये मैदागिन की तरफ मात्र 02 पहिया वाहन स्कूल बसों/आपातकालीन वाहन/एम्बुलेन्स वाहन एवं वीवीआईपी मूवमेण्ट के दौरान उनके वाहनों का आवागमन अनुमन्य होगा। शेष किसी भी प्रकार के ई-रिक्शा, 04 पहिया वाहन व अन्य वाहन का अवागमन अनुमन्य नही होगा, जिन वाहनों को गोदौलिया से चैक होते हुये मैदागिन की तरफ जाना है वह वाहन गोदौलिया से रमापुरा, बेनियाबाग तिराहा होते हुये अपने गन्तव्य की तरफ जा सकेगें।
  • क्यू0आर0 कोड के माध्यम से संचालित ई-रिक्शा को जो पूर्व में गोदौलिया से चैक होते हुये मैदागिन की तरफ आवागमन करते थे, वह भी ई-रिक्शा गोदौलिया से रामापुरा, नई सड़क, बेनियाबाग तिराहा होकर मैदागिन की तरफ जायेगें।
  • उक्त निर्धारित वन-वे मार्ग पर आटो रिक्शा/ई-रिक्शा व अन्य 04 पहिया वाहनों का गलियों से भी आवागमन करने पर पूर्ण-रूपेण रोक लगाया जाता है।
यह आदेश तात्कालिक प्रभाव से दिनांकः03.12.2019 से लागू किया जाता है। सर्व सम्बन्धित को निर्देशित किया जाता है कि महानगर वाराणसी में सुगम यातायात संचालन हेतु निर्धारित किये गये रूट व्यवस्था का कड़ाई से अनुपालन करना/कराना सुनिश्चित करें। यदि किसी प्रकार के वाहनो द्वारा निर्धारित रूट व्यवस्था का अनुपालन नहीं किया जाता है तो सम्बन्धित वाहन के विरूद्ध नियमानुसार एम0वी0 एक्ट के अन्तर्गत सीज आदि की कार्यवाही किया जाना भी सुनिश्चित किया जायेगा।
लेबल:
प्रतिक्रियाएँ:

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget