#Coronavirus मुस्कुराती तस्वीर जो कोरोना को पछाड़ती नज़र आ रही है।

Coronavirus, Covid-19, Novel Coronavirus (NCoV),


#Coronavirus को लेकर एक तरफ जहां तमाम खबरें आ रही हैं, वहीं दूसरी ओर केरल से आती एक खबर और मुस्कुराती तस्वीर जो कोरोना को पछाड़ती नज़र आ रही है।

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेज़ी से वायरल हो रही है जिसमें आंगनवाड़ी शिक्षिका घर–घर जाकर बच्चों तक मिड डे मील पहुंचा रही हैं। मलयालम मनोरम में यह तस्वीर छापी जिसे जिंस माइकल खींची थी।
ज्ञात हो कि केरल मिड डे मील के तहत बच्चों तक भोजन पहुंचाने वाला एक सफल राज्य है, जहां लगभग 25,84,156 बच्चे मिड डे मील का लाभ ले रहे हैं और इसमें राज्य के 2327 स्कूल शामिल हैं।
Priceless! This boy is really happy to see his Anganwadi teacher who came to his house with the midday meal stuffs as the schools in Kerala are closed in view of #CoronavirusPandemic ! Pic in Malayala Manorama pic.twitter.com/lxOfQTSqMv
— Liz Mathew (@MathewLiz) March 13, 2020
केरल में सभी स्कूलों और कॉलेजों को 31मार्च तक छुट्टी दे दी गई है। वहीं, दूसरी ओर केरल में 16 मरीजों की पुष्टि  के बावजूद भी यह कदम सराहनीय है।

केरल सरकार द्वारा ऑब्ज़र्वेशन में भर्ती मरीज़ों को उनकी पसन्द का खाने के साथ-साथ फ्री इंटरनेट की सुविधा भी दी जा रही है जिससे उनका मन लगा रहे। साथ ही सरकार ने एक एप्लिकेशन लॉन्च किया है जिसके ज़रिये कोरोना वायरस से संबंधित तमाम अपडेट्स लोगों तक पहुंच रहे हैं।

 क्या कहते हैं आंकड़े ?
  • कोरोना वायरस के कारण चीन में अब तक 908 मौतें हो चुकीं हैं।
  • 3000 से ज़्यादा नए मामले सामने आए हैं।
  • वहीं, भारत में अब तक कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण के 93 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें एक-दो की मौत भी हो चुकी है।

WHO के डायरेक्टर ने क्या कहा?

इन सबके बीच WHO ने इसे महामारी घोषित कर दिया है। WHO के डायरेक्टर जनरल डॉ. ट्रेडोस घेब्रेइसस ने कहा,
यह एक बड़ी और भयावह महामारी की शरुआत है। पूरी दुनिया को इससे सतर्क रहने के साथ ही हर संभव तैयारी की ज़रूरत है। अभी इस खतरनाक महामारी का भयावह रूप देखना बाकी है।
चीन के बाद सबसे ज्यादा प्रभावित कौन तीन देश है। 

उल्लेखनीय है कि भारत में 9678 लोगों को आइसोलेटेड वार्डों में रखा गया है। वहीं, भारत समेत कई देशों ने चीन के साथ आवाजाही बंद कर दी है। श्रीलंका ने भी ईरान, इटली और दक्षिण कोरिया से यात्रियों की आवाजाही पर पाबंदी लगा दी है। चीन के बाद सबसे ज़्यादा प्रभावित यही तीनों देश हैं।

दिल्ली,कर्नाटक,ओडिशा, बिहार,केरल और मध्यप्रदेश के साथ ही कई राज्यों ने स्कूलों, महाविद्यालयों और सिनेमाघरों को बंद रखने के निर्देश दिए हैं।ओडिशा सरकार ने समर कैंप, सम्मेलन, विवाह समारोह, जन्मदिन पार्टी रोकने का भी निर्देश दिया है।

कोरोना के चलते अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रम्प ने अपनी रैलियों को स्थगित कर दिया है। BCCI ने धर्मशाला में होने वाले तीन वनडे मैचों की सीरीज़ भी रद्द कर दी है। दिल्ली उच्च न्यायालय ने कोरोना वायरस के चलते दिल्ली उच्चतर न्यायिक मेन्स परीक्षा को भी स्थगित कर दिया है।

पूरी दुनिया में कोरोना को लेकर भय का माहौल है। भारत में  कितने ही संस्थानों को भीड़ के चलते बंद कर दिया गया है। ऐसे में यह कहना शायद गलत नहीं होगा कि केरल की मिड डे मील वाली खबर मन को सुकून देती है।
Reactions:

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget