Covid-19: ‘आत्म संयम बरतें, रविवार को हो जनता कर्फ्यू’- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Covid-19: ‘आत्म संयम बरतें, रविवार को हो जनता कर्फ्यू’- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 

कोरोनावायरस के संकट को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित किया। देश वासियों से सजग रहने का आग्रह किया और ‘हम स्वस्थ तो जग स्वस्थ’ का मंत्र देते हुए,लोगों से संयम और सतर्कता बरतने की बात कही। 

‘संकल्प’ और ‘संयम’ पर ध्यान दें लोग

पीएम ने आगे कहा कि जिन देशों में ज्यादा असर है, वहां शुरुआती कुछ दिनों के बाद अचानक बीमारी का विस्फोट हुआ। संक्रमित लोगों की संख्या अचानक बढ़ी।बड़े-बड़े और विकसित देशों में महामारी का बड़ा असर है। भारत पर इसका प्रभाव नहीं पड़ेगा,ये मानना गलत है। इसलिए इसका मुकाबला करने के लिए दो चीजें करनी होंगी। पहला- 'संकल्प' और दूसरा - 'संयम'। 

पीएम मोदी ने बुजुर्गों को सलाह देते हुए कहा कि-
“60-65 से ऊपर की उम्र वाले बुजुर्ग आने वाले कुछ सप्ताह तक घर से बाहर न निकलें। पहले जब युद्ध की स्थिति होती थी तो गांव-गांव ब्लैकआउट किया जाता था। लोग रात भर पहरेदारी करते थे। युद्ध न भी हो तो साल में एक दो बार ये ड्रिल होती थी और इसलिए हर देशवासी से एक और समर्थन मांग रहा हूं।”
‘सामान की जमाखोरी न करें’

पीएम मोदी ने सामान की जमाखोरी को लेकर कहा-“देश में दूध, राशन, दवा की कमी नहीं होगी, सरकार तमाम कदम उठा रही है। ये सप्लाई कभी रोकी नहीं जाएगी, इसलिए जमाखोरी न करें. पैनिक शॉपिंग न करें, सामान्य रूप से ही शॉपिंग करें। कुछ दिन में नवरात्रि का पर्व आ रहा है. शक्ति उपासन का पर्व है। भारत पूरी शक्ति के साथ आगे बढ़े, इस संकल्प को लेकर आवश्यक संयम का पालन करते हुए हम भी बचें, देश भी बचाएं, जग को भी बचाएं।”

रुटीन चेकअप के लिए न जाएं

पीएम मोदी ने बेवजह रूटीन चेकअप के लिए हॉस्पिटल जाने से भी बचने की सलाह दी. उन्होंने कहा,
“संकट के समय में याद रखें कि हमारे अस्पतालों पर दबाव बढ़ना नहीं चाहिए। रूटीन चेकअप के लिए अस्पताल न जाएं। बहुत जरूरी लग रहा हो तो जान पहचान वाले या फैमिली डॉक्टर या परिवार में कोई डॉक्टर हो तो फोन पर ही जरूरी सलाह ले लें। जरूरी सर्जरी न हो तो इसे टाल दें, एक महीने बाद करा लें।”
 image source google 
लेबल:
प्रतिक्रियाएँ:

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget