ऐश डैम का टूटना रिलायंस का आपराधिक कृत्य - रामनिवास शाह


अब्दुल रशीद

पूर्व उपाध्यक्ष जनपद पंचायत बैढ़न, रामनिवाश शाह, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य भाजपा मध्य प्रदेश ने कलेक्टर के नाम पत्र लिख कर रिलायंस सासन पावर लिमिटेड के ऐश डाइक टूटने के मामले में कई गंभीर सवाल उठाए हैं। उनहने लिखा के रिलायंस पावर प्लांट के द्वारा जानबूझकर राखी बांध को खाली करने के दुराशय से राखी बहवाने के लिए उक्त आपराधिक कृत्य किया गया है। जिला कलेक्टर से घटना के जिम्मेदार लोगों पर तत्काल जांच कराकर कार्रवाई करने की मांग करते हुए कहा के,वे जल्द ही इस विषय पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से भी मुलाकात करेंगे।

ज्ञात हो की बीते शुक्रवार 10 अप्रैल 2020 को रिलायंस पावर प्लांट सासन स्थित ग्राम पंचायत हर्रहवा ऐश डैम जो कि परियोजना परिसर में स्थित है शाम लगभग 5:00 बजे फूट गया था जिसमें 6 व्यक्ति लापता एवं दो व्यक्ति घायल थे।उनमे से 5 लोगों का शव अभी तक निकाला जा सका है।तथा पोकलेन ऑपरेटर की तलाश अब भी जारी है। अभी तक इस हृदय विदारक घटना के जिम्मेदारों पर मुक़दमा दर्ज नहीं किया गया है। 

सासन पावर प्लांट का संचालन में पर्यावरण के मानकों का खुलेआम उल्लंघन है !

रिलायंस सासन पावर लिमिटेड के द्वारा वर्ष 2008 से ग्राम सिद्धीकला में पावर प्लांट संचालित किया जा रहा है। जिसके ऐश डाइक (राखी बांध) का निर्माण ग्राम सिद्धीकला झाँझी, हर्रहवा में किया गया है। ऐश डैम के निर्माण में हार्ड स्टोन का इस्तेमाल किया जाना चाहिए था जबकि रिलायंस  ने मुरुम और मिट्टी का इस्तेमाल करके डैम का निर्माण कराया जो गलत था।रिलायंस सासन पावर लिमिटेड के द्वारा उक्त पावर प्लांट के संचालन में पर्यावरण के मानकों का खुलेआम उल्लंघन भी किया जा रहा है। आज तक रिलायंस लिमिटेड के द्वारा न तो समुचित उक्त स्थानों पर न वृक्षारोपण किया गया है। और ना ही विस्थापितों के स्वास्थ्य बिजली एवं शुद्ध पानी की व्यवस्था किया जा रहा है।  

अधिकारियों के लापरवाही से ऐश डाइक (राखी बांध) टूटा 

रिलायंस सासन पावर लिमिटेड के द्वारा ऐश डाइक (राखी बांध) घटिया निर्माण किया गया है जिससे ग्रामीणों के खेतों में रिसाव होने के कारण खेती के लिए उपयुक्त होने खेतों कूप नदी एवं नदियों का पानी दूषित होने की समय समय पर जिला प्रशासन के अधिकारियों के समक्ष शिकायत किया गया था। रिलायंस शासन को भी शिकायत किया गया था। जिसके संबंध में स्थापित परिवार संघ के द्वारा 24 दिवसीय अक्टूबर 2019 मे धरना प्रदर्शन भी किया गया था और प्रशासन का उक्त पॉवर प्लांट केअधिकारियों का भी ध्यान आकृष्ट कराया गया था। इसके बाद भी पावर प्लांट के अधिकारियों के द्वारा सतत् उपेक्षा एवं लापरवाही किये जाने के कारण दिनांक 10.04.2020 को पावर प्लांट का उक्त ऐश डाइक (राखी बांध) टूट गया।  

ऐश डैम का टूटना रिलायंस का अपराधिक कृत्य। 

सासन पावर प्लांट के ऐश डाइक (राखी बांध) टूट जाने के कारण ग्राम सिद्धी खुर्द एवं कला झाँझी हर्रहवा की हजारों एकड़ भूमि में करीब 5 फीट राखी फट गई ग्रामीणों को करोड़ों रुपए की गेहूं एवं राई की फसल नष्ट हो गई और कई ग्रामीणों के मकान ढह गए कूपें पट गई स्थानीय गोहवइया नदी एवं कई नाले पट गये एवं प्रदूषित हो गए।  06 लोग उक्त राखी में दब गए थे जिसमें आज तक पांच लोगों का शव बरामद किया गाया और एक की तलाश जारी है। कई ग्रामीणों के पालन पालतू गाय भैंस बकरी एवं मुर्गी फार्म हाउस एवं डेयरी फार्म हाउस राखी में दब गए जिसमें ग्रामीणों को करोड़ो रूपए की हानि हुई रिलायंस पावर प्लांट के द्वारा जानबूझकर राखी बांध को खाली करने के दुराशय से राखी बहवाने के लिए उक्त आपराधिक कृत्य किया गया है।
रिलायंस सासन पावर लिमिटेड लिस्ट ग्राम सिद्धि कला के विरुद्ध पर्यावरण प्रदूषित किए जाने एवं ग्रामीणों के जनधन का के हानि पहुंचाए जाने के संबंध में समुचित कार्यवाही कर दंडित किए जाने की लिए जिला कलेक्टर से मांग किया है।हमारे ओर से जिला कलेक्टर से मांग की गई है कि ऐसे लोगों पर तत्काल जांच कराकर कार्रवाई करें और जल्द ही इस विषय पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से भी मुलाकात किया जायेगा।
पूर्व उपाध्यक्ष जनपद पंचायत बैढ़न,रामनिवास शाह
प्रदेश कार्यसमिति सदस्य, भाजपा मध्य प्रदेश।

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget