सासन (रिलायंस)पावर लिमिटेड पर 10 करोड़ का अर्थदंड,पोकलेन ऑपरेटर की तलाश जारी।

Penalty of 10 crores imposed on Sasan (Reliance) Power Limited.by MP Pollution Control Board


अब्दुल रशीद

बीते शुक्रवार रिलायंस पावर प्लांट सासन स्थित ग्राम पंचायत हर्रहवा ऐश डैम जो कि परियोजना परिसर में स्थित है शाम लगभग 5:00 बजे फूट गया था सूचना प्राप्त होते ही घटनास्थल पर कलेक्टर के वीएस चौधरी पुलिस अधीक्षक टी.के. विद्यार्थी जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारियों द्वारा तत्काल पहुंचकर युद्ध स्तर पर बचाव व राहत कार्य प्रारंभ किया गया था। जिसमें कल तक की जानकारी अनुसार 6 व्यक्ति लापता एवं दो व्यक्ति घायल थे।उनमे से 2 व्यक्तियो का शव अभी तक निकाला जा सका है। तथा शेष अभी भी लापता है जिनकी तलाश जारी है।

आज 16 अप्रैल को घटना दिवस से जारी बचाव कार्य दल द्वारा आज सुबह से ही घटनास्थल पर कलेक्टर केवीएस चौधरी पुलिस अधीक्षक तुषार का विद्यार्थी के निर्देशन में एसडीआरएफ व जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन की टीम के द्वारा घटनास्थल पर मौजूद रहकर राहत एवं बचाव कार्य किया जा रहा है था, साथ ही लापता तीन व्यक्तियों की तलाश। लापता तीन में से दो के मृत शरीर प्राप्त कर लिए गए हैं अंकित पिता दिनेश शाह उम्र करीब 3 वर्ष निवासी ग्राम भमोरा एवं सीमा पिता भैया राम शाह का शव उम्र करीब 09 वर्ष आज दिनांक 16 /4 /2020 को गोइया नाला में दौरान तलाश  मिला है। शेष 1 पोकलेन ऑपरेटर की तलाश अभी भी जारी है।

सासन (रिलायंस)पावर लिमिटेड पर 10 करोड़ का अर्थदंड


कलेक्टर केवीएस चौधरी के द्वारा बताया गया कि मध्य प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड मंडल के द्वारा शासन (रिलायंस)पावर लिमिटेड सिंगरौली पर पर्यावरण क्षतिपूर्ति के रूप में अंतरिम राशि रुपए 10 करोड़ का अर्थदंड आरोपित किया गया है।वास्तविक क्षति का आकलन अभी जारी है।  

रिलायंस परियोजना द्वारा कुल 5 प्रभावित परिवारों के निकटतम वारिस को 10 लाख प्रति परिवार की सहायता राशि प्रदान किया गया है। परिवारों में एक सदस्य को परियोजना में नौकरी प्रदान किया जाएगा।  

610 किसानों के 52 हेक्टेयर भूमि की फसल हुई बर्बाद 

कृषि क्षतिपूर्ति का सर्वे प्रचलन में आज दिनांक तक सर्वे के दौरान 4 ग्राम सिद्धि कला खराबा सिद्धि खुर्द एवं झांसी टोला के लगभग 610 किसानों के 52 हेक्टेयर भूमि की फसल क्षति होने का सर्वे किया जा चुका है जिसमें अनुमानित क्षति लगभग 32 लाख 98 का होना पाया गया है। सर्वे कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा और क्षतिपूर्ति राशि का भुगतान जल्द कराया जाएगा। फसल के साथ ही पशु एवं संपत्ति का कार्य भी प्रचलन में है जिसका भी शीघ्र भुगतान कराया जाएगा। एसडीआरएफ जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन की टीम द्वारा एक व्यक्ति की तलाश जारी है।

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget