RAMZAAN 2020 : तालाबंदी में कैसा बीत रहा है रमजान

RAMZAAN 2020 : तालाबंदी में कैसा बीत रहा है रमजान


भारत की राजधानी दिल्ली की मशहूर जामा मस्जिद पहली बार रमजान के महीने में सूनी पड़ी है। जामा मस्जिद में रमजान के समय में रात से लेकर सेहरी तक सड़कें गुलजार रहती थीं और दुकानें खुली रहती थी। जामा मस्जिद में इफ्तार के लिए लोग आस-पास के इलाकों से आते थे और मस्जिद परिसर में सूरज ढलने के बाद अपना रोजा खोलते थे। लेकिन इस साल रमजान के पहले दिन सिर्फ पांच ही लोग नमाज के लिए जुटे।

जामा मस्जिद के शाही इमाम भी लोगों से सरकार के दिशा-निर्देशों को पालन करने को कह चुके हैं। साथ ही उन्होंने लोगों से घर पर रहकर नमाज और इफ्तार करने की अपील की है। 

मस्जिद के खाली हॉल को क्वारंटीन सेंटर के तौर पर तैयार। 

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के कारण सबसे अधिक मौतें दर्ज की गई हैं और वहां कोविड-19 के मरीजों की संख्या भी अन्य राज्यों के मुकाबले सबसे ज्यादा है। महाराष्ट्र में अब तक 8,068 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं और अकेले इस राज्य में 342 लोगों की मौत महामारी के कारण हो चुकी है। महाराष्ट्र की हालत सबसे गंभीर बनी हुई है. मुंबई, पुणे, यवतमाल जैसे शहर सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। लॉकडाउन के बावजूद महाराष्ट्र में मामले सामने आ रहे हैं और यहां मौतें भी हो रही हैं। देश में कोविड-19 के संदिग्धों को रखने के लिए क्वारंटीन केंद्र बनाए गए हैं।ज्यादातर क्वारंटीन केंद्र स्कूलों, कॉलेजों या सरकारी इमारतों में बनाए जाते हैं। लेकिन महाराष्ट्र के पुणे शहर में एक मस्जिद के खाली हॉल को क्वारंटीन सेंटर के तौर पर तैयार किया गया है। 

80 बिस्तर वाले इस सेंटर को ऐसे लोगों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जिन्हें कोरोना संक्रमण का खतरा है। पुणे के एक शैक्षणिक संस्थान के अंदर स्थित एक मस्जिद को कोविड-19 के संदिग्धों के लिए क्वारंटीन केंद्र के तौर पर तैयार किया गया है। आजम कॉलेज ऑफ एजुकेशन ने कोरोना के संदिग्धों के लिए मस्जिद के हॉल के इस्तेमाल की पेशकश की है। मस्जिद की पहली मंजिल पर बना हॉल 9,000 स्क्वायर फीट का है और यहां 80 लोगों के ठहरने के इंतजाम किए गए हैं। मस्जिद में रहने वाले संदिग्धों के लिए बिस्तर, शौचालय, पंखे और अन्य जरूरी चीजों इंतज़ाम किया गया है। 
Reactions:

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget