Reliance Jio Mart : किराना कारोबार में WhatsApp के साथ एंट्री

Reliance Jio Mart : किराना कारोबार में WhatsApp के साथ एंट्री


रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने कस्टमर्स को ग्रॉसरी स्टोर से जोड़ने के लिए अपने ऑनलाइन ई-कॉमर्स पोर्टल JioMart की शुरुआत कर दी है। कंपनी ने वॉटसऐप (WhatsApp) के जरिए इसे शुरू किया है। हालांकि अभी यह मुंबई के कुछ इलाकों में ही उपलब्ध है। 22 अप्रैल को ही फेसबुक ने रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म में 43,574 करोड़ रुपये की एक डील हुई है। इसके तहत फेसबुक, जियो में 9.9 फीसदी हिस्सेदारी खरीद रही है। 

WhatsApp पर कैसे एक्सेस होगा Jio Mart

जियोमार्ट की सर्विस अभी मुंबई के नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण क्षेत्रों में शुरू की गई है. इसके धीरे-धीरे देश के अन्य हिस्सों में भी शुरू होने की उम्मीद है। जियोमार्ट की सर्विस लेने के इच्छुक ग्राहकों को JioMart के WhatsApp नंबर 8850008000 को अपने फोन के कॉन्टैक्ट में स्टोर करना होगा। ‘Hi’ लिखकर भेजना होगा। 

इसके बाद यहां यहां यूजर को ऑर्डर के लिए जियोमार्ट द्वारा एक लिंक मिलता है, जो कि केवल 30 मिनट तक वैलिड रहेगा। यह लिंक यूजर को जियोमार्ट के पेज पर ले जाएगा। वहां ऑर्डर प्लेस करने के लिए यूजर को मोबाइल नंबर, एरिया, लोकैलिटी बताते हुए पूरा अपना पता और नाम डालना होगा। इसके बाद प्रॉडक्ट लिस्ट आ जाएगी। 

अभी केवल कैश में पेमेंट का ऑप्शन है। 

एक बार ऑर्डर प्लेस हो जाने के बाद कंपनी इसे वॉट्सऐप पर एक स्थानीय ग्रॉसरी स्टोर/किराना स्टोर से शेयर करती है। सामान पैक होने और बिल बनने के बाद ग्राहकों को ऑर्डर का नोटिफिकेशन मिलता है और स्टोर का विस्तृत ब्योरा भी दिया जाता है। इसके बाद ग्राहक उस स्टोर पर जाकर सामान ला सकते हैं। हालांकि अभी इस सर्विस में केवल कैश पेमेंट ही हो सकता है। 

अमेजन और प्लेटफॉर्म को चुनौती देने की तैयारी

फेसबुक के साथ करार से अंबानी को डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाने में मदद मिलेगी और वह ई-कॉमर्स बाजार में अमेजन और वॉलमार्ट की फ्लिपकार्ट को चुनौती पेश कर सकेंगे.केपीएमजी का आकलन है कि ई-कॉमर्स बाजार 2027 तक बढ़कर 200 अरब डॉलर पर पहुंच जाएगा। 

क्रेडिट सुइस की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस सौदे से फेसबुक को भारत की रिटेल सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी के साथ भागीदारी का लाभ मिल सकेगा। अभी इस भागीदारी की शुरुआत ग्रॉसरी से हुई है।  बाद में इसका विस्तार दवाओं के वितरण, फैशन और लाइफस्टाइल स्टोरों और खाद्य उत्पादों की आपूर्ति के लिए भी हो सकता है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस जियो फेसबुक के कई समाधानों के लिए टेलीकम्युनिकेशन स्ट्रक्चर उपलब्ध करा सकती है। रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्या 38.8 करोड़ है। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के लिए व्हॉट्सएप के 40 करोड़ प्रयोगकर्ता जियोमार्ट ऐप के विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget