सासन पॉवर ऐश डैम मामला : हादसे के लिए जिम्मेदारों पर कार्यवाही कब ?

सासन पॉवर ऐश डैम मामला : हादसे के लिए जिम्मेदारों पर कार्यवाही कब ?


रिलायंस सासन पॉवर के फ्लाइ ऐश डैम (डाइक) के फूटने की घटना के 06 दिन बीत गए है।3 लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं। तीन अन्य लापता लोगों का कोई सुराग नहीं लगा है।डरे सहमें ग्रामीण अपना घर छोड़कर सुरक्षित जगह पर तंबू के नीचे रह रहे हैं। उनके खाने-पीने और सुरक्षा इंतजाम की ज़िम्मेदारी जिला प्रशासन निभा रही है।

जिम्मेदारों पर कार्यवाही कब ?

सासन पॉवर के दूसरे ऐश डैम में भी दरार आने की बात ग्रामीणों द्वरा बताए जाने के बाद प्रशासनिक अमले ने मौका मुआयना किया था,और कंपनी को ऐश डैम में  राख डंप करने पर रोक लगा दी। साथ ही कंपनी को वैकल्पिक व्यवस्था करने को कहा गया।

फ्लाइ ऐश डैम फूटने के मामले में कलेक्टर केवीएस चौधरी द्वारा सासन पॉवर के सीइओ को जारी किए गए नोटिस की मियाद बुधवार को खत्म हो रही है। जानकारी के अनुसार अभी तक कंपनी की ओर से जवाब नहीं भेजा गया है।

सारे निर्देश और नोटिस से बेफिक्र कंपनी के अधिकारी  विद्युत उत्पादन में लगे हैं जिससे प्लांट से हर रोज हजारों टन राख निकल रही है। जबकि दूसरे ऐश डैम में दरार है,और यदि फूटा तो फिर राख का मालवा बहुत कुछ बहा के ले जाएगा।

बीते आठ माह में फ्लाइ ऐश डैम टूटने की यह तीसरी घटना है। इससे पहले एस्सार और एनटीपीसी के डैम टूटे थे, जिससे फसलों को नुकसान हुआ था।

फ्लाइ ऐश डैम फूटने से आई तबाही,जिसमें 6 ज़िंदगी तड़प तड़प कर मौत कि आगोश में सो गई,ऐसे ह्रदय विदारक हादसों के जिम्मेदारों पर, हादसे के 06 दिन बीत जाने के बाद भी एफआइआर दर्ज नहीं हुआ है। 

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget