लॉकडॉउन 3 : किस जोन में बिकेगी शराब,कैसे चलेगी बसें-जानिए कितनी है छूट


देश में तीसरी बार लॉकडॉउन को बढ़ा दिया गया है। एक मई को जारी आदेश के मुताबिक 4 मई से लॉकडॉउन 17 मई तक बढ़ा दिया गया है। बता दें देश में 24 मार्च लगातार लॉकडॉउन लगा हुआ है। 

इस बीच संक्रमण के आधार पर देश के तमाम जिलों को तीन जोन, रेड,ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांटा गया है। रेड जोन में ज्यादा गंभीर संक्रमण वाले इलाके हैं। इसके बाद कम गंभीरता वाले जिलों को ऑरेंज जोन और सबसे कम या जहां कोरोना के मामले नहीं आए हैं, उन जिलों को ग्रीन जोन में रखा गया है। 

इस बीच ग्रीन जोन में शराब की दुकानों को खोलने की अनुुमति दी गई है। हांलाकि इसमें कुछ शर्तों का पालन करना होगा।

हालांकि, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि कुछ गतिविधियां पूरे भारत में सभी जोन में बंद रहेंगी। इनमें फ्लाइट्स ,रेल, मेट्रो, सड़क परिवहन समेत स्कूलों, कॉलेजों,और अन्य शैक्षिक और प्रशिक्षण / कोचिंग संस्थानों का संचालन शामिल है। 

रेड जोन  

रेड जोन में साइकिल रिक्शा, ऑटो रिक्शा, टैक्सी और कैब सेवा नहीं उपलब्ध होगी। यहां एक जिले से दूसरे जिले के बीच बस सेवा भी बंद रहेगी। स्पा, सैलून और नाई की दुकाने नहीं खुलेंगी।

चिकित्साकर्मियों और मरीजों को एयर एंबुलेंस के माध्यम से परिवहन की अनुमति होगी। इसके साथ ही वरिष्ठ नागरिकों, निराश्रितों, महिलाओं और बच्चों की देखभाल करने वाली संस्थाएं और आंगनवाड़ियों को छूट दी गई है।बैंक,गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियां और सहकारी समितियां खुली रहेगी। बिजली,पानी,दूरसंचार,डाक और कूरियर सेवा संचालित करने की अनुमति दी गई है। इसके अलावा दवाओं, चिकित्सा उपकरणों सहित पैकेजिंग सामग्री इकाइयां सामाजिक दूरी और मास्क पहनने की अनिवार्यता के साथ खुले रहेंगे।

ऑरेंज जोन

ऑरेंज जोन में रेड जोन में जो छूट दी गई है वह जारी रहेगी। इसमें टैक्सी और कैब के संचालन को अनुमति होगी। इसमें ड्राइवर के अलावा एक यात्री से जयादा व्यक्ति को अनुमति नहीं होगी। चार पहिया वाहनों में ड्राइवर सहित दो यात्री बैठ सकेंगे। वहीं बाइक के पीछे एक सवारी के बैठने की इजाजत होगी।

ग्रीन जोन

ग्रीन जोन में सभी आर्थिक गतिविधियों को छूट प्रदान की गई है। सभी प्रकार के दफ्तर और फैक्ट्रियों को शर्तों के साथ शुरू करने की मंजूरी दी गई है। सभी जगह सामाजिक दूरी और चेहरे पर मास्क पहनने के साथ ही समय-समय पर सैनेटाइज करने के नियम का पालन करना होगा। इस जोन में 50 प्रतिशत सवारी बसें चल सकेंगी।

इस जोन में शराब और पान की दुकानों को खोलने की अनुमति होगी। यहां लोगों को करीब दो गज की दूरी का ध्यान रखना होगा। शराब की दुकान में एक बार में पांच से ज्यादा लोग खड़े नहीं रह सकेंगे। किसी भी प्रकार के कार्यक्रम करने से पहले स्थानीय प्रशासन की अनुमति लेनी होगी। इसमें सीमित लोग ही शामिल होंगे। 
Labels:
Reactions:

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget