SPECIAL TRAIN : यात्रियों के लिए अनिवार्य हुआ आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना ।

SPECIAL TRAIN : 16 करोड़ रुपये की 45,000 से अधिक टिकटें की गईं बुक : रेलवे


16 करोड़ रुपये की 45,000 से अधिक टिकटें की गईं बुक : रेलवे

रेल मंत्रालय ने आज से शुरू हो रही सीमित यात्री ट्रेन सेवा के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप को इंस्टॉल करना अनिवार्य कर दिया है। मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा है,
''भारतीय रेलवे कुछ यात्री ट्रेन सेवाओं की शुरुआत करने जा रहा है। इन ट्रेनों में यात्रा शुरू करने से पहले यात्रियों के लिए अपने मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप (Arogya Setu app download) करना अनिवार्य कर दिया है।को डाउनलोड करना अनिवार्य है।''
ये रेलगाड़ियां नई दिल्ली और देश के सभी प्रमुख शहरों डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुम्बई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के बीच चलेंगी।

मंगलवार 12 मई को आठ में से तीन रेलगाड़ियां नई दिल्ली से रवाना होंगी और डिब्रूगढ़, बेंगलुरु और बिलासपुर पहुंचेंगी। हावड़ा, राजेन्द्र नगर (पटना), बेंगलुरु, मुम्बई मध्य और अहमदाबाद से एक-एक रेलगाड़ी रवाना होगी और दिल्ली पहुंचेगी।
लॉकडाउन में चलाए जाने के कारण इन विशेष रेलगाड़ियों में सिर्फ वातानुकूलित श्रेणी (एसी-1, एसी-2 और एसी-3) के डिब्बे होंगे, किराया सामान्य राजधानी ट्रेन के अनुरुप होगा।
यात्रियों को अपना भोजन और चादर लाना होगा 

रेलवे ने सोमवार को 15 विशेष ट्रेनों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे, जिसमें निर्देशित किया गया है कि, यात्रियों को अपना भोजन और चादर लाने को कहा गया है और स्वास्थ्य जांच के लिए ट्रेन के रवाना होने के समय से करीब 90 मिनट पहले आने को कहा है।

कैंसिलेशन शुल्क 50 फीसदी लगेगा।

भारतीय रेल ने टिकटें रद्द कराने का भी विकल्प दिया है। इस संबंध में उसका कहना है कि यात्री रेलगाड़ी के प्रस्थान से 24 घंटे पहले तक ही टिकट रद्द करा सकते हैं लेकिन टिकट रद्द होने पर कुल किराये का 50 प्रतिशत शुल्क के रूप में काट लिया जाएगा।

सार्वजनिक परिवहन रेलवे ने कहा था कि इन रेलगाड़ियों में अग्रिम आरक्षण अधिकतम सात दिन के लिए होगा, फिलहाल आरएसी और वेटिंग टिकट जारी नहीं होगा, रेलगाड़ी में टीटीई को किसी का टिकट बनाने की अनुमति नहीं होगी।

16 करोड़ रुपये की 45,000 से अधिक टिकटें की गईं बुक : रेलवे

भारतीय रेलवे ने मंगलवार को बताया कि विशेष ट्रेनों के लिए अभी तक 80 हजार से अधिक यात्रियों ने 16.15 करोड़ रुपये की 45,000 से अधिक टिकटें बुक की हैं।दिल्ली से छत्तीसगढ़ रिपीट छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के लिए पहली ट्रेन रवाना होने से कुछ घंटे पहले रेलवे ने यह जानकारी दी।इन विशेष ट्रनों की बुकिंग सोमवार शाम छह बजे शुरू हुई थी।

रेलवे ने बताया कि अभी तक अगले सात दिन के लिए 16.15 करोड़ रुपये की 45,533 (पीएनआर) बुकिंग की गई है। इन टिकटों पर करीब 82,317 लोग यात्रा करेंगे।
Labels:
Reactions:

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget