तो NCL की वज़ह से गारवेज मुक्त शहर की 5 स्टार रैकिंग पाने से चूक गया सिंगरौली ?


सिंगरौली।। नगर निगम के आयुक्त शिवेन्द्र सिंह के द्वारा गारवेज मुक्त शहर की रैकिंग के जिन पैरामीटरो में कम अंक मिले है उसके संबंध मे विंदुवार समीक्षा की गई। तथा निर्देश दिया गया कि आगामी वर्ष के लिए निर्धारित विंदुओ मे सुधार किये जाने के साथ साथ सर्वेक्षण के दौरान जो कमिया पाई गई है उन्हे दूर करने के लिए अभी कार्ययोजना तैयार की जाये। निगमायुक्त ने खुशी जाहिर करते हुये कहा हमारा शहर संभाग का एकलौता शहर जिसे गरवेज मुक्त शहरो की रैकिंग मे 3 स्टार मिला है। उन्होने कहा कि यह शहर के आम जनो मे आई जागरूकता का परिणाम है।

तो NCL की वज़ह से गारवेज मुक्त शहर की 5 स्टार रैकिंग पाने से चूक गया सिंगरौली ?
बैठक के दौरान यह बात सामने आई कि एनसीएल के द्वारा ठोस अपष्टि प्रबंधन नियम 2016 के प्रावधानो के अनुसार सिग्रीकेशन के साथ ही आन साईट कंमपोस्टिंग एवं प्राप्त कचरे को नियत स्थान पर डंप नही किया जाता है बल्कि कचरे को कही भी फेक दिया जाता है। जिसका परिणाम है कि सर्वे दल के द्वारा अवलोकन पश्चात शहर के लिए निगेटिव अंक दिया गया। जिसका परिणाम यह हुआ कि अपना शहर 5 स्टार रैकिंग से वंचित रह गया तथा इससे शहर की स्वच्छता रैकिग भी प्रभावित हुई है एनसीएल के द्वारा स्वच्छता के मापदण्डो का पालन नही किया जाना ठोस अपष्टि प्रबंधन नियम का उल्लंघन है जिसके संबंध में एनसीएल प्रबंधन को कई बार पत्राचार के माध्यम से अवगत भी कराया गया। आज भी कालोनियो का जो कचरा एनसीएल के द्वारा संग्रहण किया जा रहा है वह मापदण्डो के अनुसार नही है। जिसके संबंध मे जिला प्रशासन को अवगत कराया जाने हेतु निगमायुक्त के द्वारा निर्णय लिया गया। 

निगमायुक्त के द्वारा बैठक मे उपस्थित अधिकारियो को निर्देश दिया गया कि जिस तरह से शहर की साफ सफाई व्यवस्था मे टीम लगी हुई है आगे भी इसी तरह कार्य करती रहे। उन्होने साफ सफाई के कार्यो मे सतत निगरानी रखे का निर्देश दिया। उन्होने निर्देश दिया कि सर्वजनिक स्थानो मे थूकने वाले या बिना मास्क के घर से बाहर निकलने वालो के विरूद्ध चलानी कार्यवाही भी किया जाना सुनिष्चित करे।बैठक के दौरान नगर निगम के उपायुक्त आर.पी वैश्य, कार्यपालन यंत्री व्ही.पी उपाध्याय, सहायक यंत्री संतोष पाण्डेय, उपयंत्री अनुज सिंह स्वच्छता निरीक्षक जे.के सिंह, प्रबंधक नेचर ग्रीन टूल्स प्राईवेट लिमिटेड रावेन्द्र सिंह उपस्थित रहे।

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget