YOGA DAY : कैसे डिप्रेशन से लड़ सकते हैं, चंद मिनटों के योग से?

How to fight depression with the sum of a few minutes?


उर्जांचल टाईगर विशेष

कभी कभी जिंदगी में ऐसा मौका आता है,जब यह बता पाना मुश्किल होता है कि आप पर क्या गुजर रही है और ये किसी अनजान से लड़ने के संघर्ष जैसा होता है।डिप्रेशन (अवसाद) किसी को, कभी भी,कहीं भी घेर सकता है। WHO के एक अध्ययन के मुताबिक, भारत में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में हर 20वां शख्स डिप्रेशन से पीड़ित है। 

बीते कुछ वर्षों में, योग डिप्रेशन से लड़ने का एक असरदार तरीका बनकर उभरा है। इससे स्ट्रेस और एंग्जाइटी के असर को कम किया जा सकता है और एनर्जी लेवल में सुधार किया जा सकता है। 

आइए जानते हैं,कैसे डिप्रेशन से लड़ने में  चंद मिनटों का योगआपकी मदद करता है?

योग हैप्पी हार्मोंस की सप्लाई

विशेषज्ञों का कहना है कि सेरोटोनिन मुख्य हार्मोन है, जो हमारे मूड को नियंत्रित करता है और हमें खुश रखता है। किसी भी तरह की एक्सरसाइज से शरीर में इस हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद मिलती है, जो बदले में हमें शांत रखता है। सरल और सुगम योग आसन आपको सकारात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित करने और खुद को खुश रखने में मदद करते हैं!

योग स्ट्रेस और एंग्जाइटी को घटाता है

योग शरीर में तनाव के हार्मोन कॉर्टिसोल के लेवल को कम करने में मदद करता है। गहरी सांस लेने की तकनीक आपको शांत रखने में मदद करती है और आपको तनाव मुक्त करती है। ये आपकी अंतरात्मा की आवाज से जुड़ने में आपकी मदद करता है और आपकी एनर्जी को सही दिशा में ले जाता है। 

योग से आत्मविश्वास बढ़ाता है 

डिप्रेशन अक्सर लगातार आत्मविश्वास में कमी के साथ आता है। और यह सब जानते हैं कि यह किस तरह हमारी जिंदगी को बर्बाद कर सकता है। 

रोजाना योगाभ्यास करने से आपके नकारात्मक विचारों को दूर करने में मदद मिलती है। यह आपके व्यक्तित्व को एक अलग स्तर तक पहुंचने में मदद करता है और आत्मविश्वास पैदा करता है। 

योग पोस्ट-ट्रॉमैटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (PTSD) से निपटने में मददगार

अध्ययनों से पता चला है कि योग PTSD से निपटने में मदद कर सकता है। सुदर्शन क्रिया योग का नर्वस सिस्टम पर अच्छा असर हो सकता है, और लंबे समय तक इसे करते रहने से किसी शख्स के मानसिक संतुलन को बहाल करने में मदद मिल सकती है। 

इसके अलावा, योग आपके दर्द सहने की क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है। वहीं इसकी मदद से आप उस कभी न खत्म होने वाले पीठ के दर्द और सिर दर्द से बेहतर तरीके से निपट सकते हैं। 

डिप्रेशन एक वास्तविक लड़ाई  जिसका सामना जिंदगी में सभी करते हैं,एक बार  योग को आजमा कर देखिए!  क्या पता यह वही हो, जिसका आप इंतजार कर रहे थे! 

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget