निजता नीति

निजता नीति @ उर्जांचल टाइगर 


उर्जांचल टाइगर पर आपके विजिट के दौरान आपसे हम कुछ निजी जानकारी चाह सकते हैं। जानकारी लेने के पीछे हमारी जो नीति है, उसे समझने के लिए प्राइवेसी नीति के इस पेज को कृपया पहले पढ़ लें।

उद्देश्य

उर्जांचल टाइगर पर सर्फ करते वक्त आपसे हम जानना चाह सकते है आपका नाम, पता, ई-मेल आदि। इस जानकारी का उपयोग आपकी दिलचस्पी के क्षेत्रों जैसे समाचार या ई-मेल एलर्ट, कंपीटिशन, लाईव चैट, मैसेज बोर्ड और नयाइंडिया. कॉम की सदस्यता व प्रचार से जुड़े मैसेज भेजने के लिए किया जा सकता है।

इसके लिए पहले आपको तय जगह या बॉक्स में आपको अपने बारे में जानकारी देनी होगी। इसके बाद उन सुविधाओं व सेवाओं का लाभ या उपयोग कर सकेगें, जिन्हे आपने पसंद किया है या चुना है। इस कवायद का एकमेव उद्देश्य आपको उपयोगी सामग्री उपलब्ध कराना है।

वेबसाइट पर आने वालों की जानकारी

जब आप साइट पर आते हैं और अपनी दिलचस्पी के पेज विजिट करते है तो पेज और आम तौर पर कुकी आपके कंप्यूटर पर डाउनलोड हो जाती हैं। ज़्यादातर वेबसाइट इस प्रक्रिया का उपयोग करते है। इसके पीछे उद्देश्य यह जानना होता है कि वेबसाइट विजिट करने वाला व्यक्ति क्या वहां पहले भी आया है? इससे अगली बार जब आप वापिस साइट को विजिट करेगें तो कुकी की बदौलत आपका नाम रिकार्डेड होगा।

कुकी के जरिए मिली जानकारी सेवा को बेहतर बनाने में मददगार होती है। पाठकों की पसंद के बारे में अनुमान लगा पाते हैं। जैसे यदि आप वेबसाइट में करिअर वाले पेज ज्यादा विजिट करते है तो हमें कुकी यह जानकारी मिलेगी। आगे हम करिअर को ले कर ज्यादा सामग्री देने की कोशिश करेगें।

जानिए क्या है कुकी?

कुकी दरअसल एक टेक्स्ट फाइल है। इससे आपका कंप्यूटर हमारे सर्वर को याद रखता है। कुकी अपने आप में किसी यूज़र को नहीं पहचानती, वह सिर्फ़ कंप्यूटर को जानती है। अधिकांश वेबसाइट इसका उपयोग करते हैं ताकि इस बात की जानकारी मिल सके कि कितने लोगों ने उनकी साइट देखी।

कुकी का काम सिर्फ़ यह जानकारी देना है कि आप किन पन्नों पर जा रहे हैं और वहां कितनी देर ठहरते हैं। कंप्यूटर में यह सुविधा होती है कि आप उसे सेट कर दें तो वह सारे कुकीज़ को याद रखे या फिर एक भी कुकी को दर्ज़ नहीं होने दे। यदि आप यह विकल्प चुनते हैं कि कुकी दर्ज़ ही नहीं हो, तब आपको कई व्यक्तिगत सुविधाए नहीं मिल पाएगी। ध्यान रहे कि यदि आपने अपने कंप्यूटर पर कुकी को नकारने की सेटिंग नहीं की हुई है, तब भी आप एक अनजान पाठक की तरह ही वेबसाइट विजिट करेगें, बशर्ते कि आपका नाम रजिस्टर्ड पाठक के रुप में दर्ज़ नहीं हो।

विजिटर के व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग

जब आप किसी वेबसाइट की सदस्यता या किसी कंपीटिशिन में भाग लेने के लिए हमें अपने बारे में जानकारी देते हैं तो इसके उपयोग को लेकर आपके प्रति हमारी क़ानूनी ज़िम्मेदारी भी होती है। मसलन यह कि हम सूचनाएं ईमानदारी से इकठ्ठा करें। मतलब जानकारी देने से पहले हम आपको बता दें कि इसका उपयोग हम कहां और किस तरह करने वाले हैं। इसी तरह यदि आपके द्वारा दी गई जानकारी को हम किसी और को देने वाले हैं तो इस बारें में हम आपको बता दें। आम तौर पर आप जो जानकारी हमें देते हैं, उसका उपयोग हम स्वंय और हमारे सर्विस प्रोवाइडर ही करते हैं। आपके द्वारा दी गई जानकारी को बाहर किसी को भी हम तब तक नहीं देते, जब तक इसके लिए हमने आपकी सहमति न ले ली हो या उसे साइट पर बता दिया न हो और उसे ज़ाहिर करने की कोई क़ानूनी बाध्यता नहीं हो।

यदि कोई व्यक्ति उर्जांचल टाइगर को कोई आपत्तिजनक या अनुचित सामग्री भेजता है या वेबसाइट को नुक़सान पहुँचाने वाला व्यवहार करता है और इस वेबसाइट को यूजर की इस तरह की कोशिशें गंभीर लगती हैं तो इसे रोकने के लिए वेबसाइट उपलब्ध जानकारी का उपयोग कर सकती है। इसमें यूजर के व्यवहार के बारे में नियोक्ता या स्कूल या फिर ई-मेल प्रोवाइडर को सूचित करना भी शामिल हो सकता है।

यूजर से मिली सूचना को हम अपने सिस्टम में तब तक रखते हैं जब तक आपने हमारी सेवाओं के लिए अनुरोध किया हुआ है या फिर तब तक जब तक आप वेबसाइट के सदस्य रहना चाहते हैं। वैसे सुरक्षा के खातिर वेबसाइट किसी भी व्यक्ति का नाम, उसके द्वारा भेजा गया मैसेज और मैसेज की तारीख़ और समय आदि की जानकारी छह महीने तक सुरक्षित रख सकती है। जब किसी यूजर ने उर्जांचल टाइगर  के सदस्य के रुप में अपने को रजिस्टर्ड नहीं किया हो और दूसरे कारणों से उर्जांचल टाइगर  की साइट पर आकर अपने बारे में जानकारी दी हो, जैसे किसी कंपीटिशन में भाग लेते हुए या सेवा का उपयोग करते हुए तो फिर वह जानकारी तभी तक रखी जाएगी, जब तक इसे रखा जाना ज़रुरी हो।

यदि वेब साइट पर यह लिखा हुआ है कि आपके द्वारा दी गई सूचना का उपयोग सर्विस एडमिनिस्ट्रेशन की दृष्टि से किया जा सकता है तो इसका मतलब है कि उर्जांचल टाइगर  आपसे उन सेवाओं से जुड़े अनेक कारणों से संपर्क कर सकता है, जिनका लाभ आप उठा रहे हों। मिसाल के नाते हम आपको यह सूचना दे सकते हैं कि आपके पासवर्ड की अवधि ख़त्म हो रही है और आपको उसे बदल लेना चाहिए या फिर यह कि कोई सेवा मेंटिनेंस की वजह से लंबित है।

सोलह साल से कम उम्र के उपयोगकर्ता

यदि आपकी उम्र 16 वर्ष या उससे कम है तो उर्जांचल टाइगर  को अपने बारे में कोई भी जानकारी भेजने से पहले अपने माता पिता या पालक की सहमति ज़रुर भिजवाएं।

ऐड सर्वर्स और "थर्ड पार्टी साइट्स"


इस वेबसाइट पर विज्ञापन/ सेवाएँ/ उत्पाद आदि की पेशकश करनेवाली ‘थर्ड पार्टी साइट्स’ या ‘गूगल ऐडसेन्स’ या अन्य ‘ऐड सर्वर्स’ अपने अलग ‘ट्रैकिंग टूल्स’ इस्तेमाल कर सकते हैं और उनकी अपनी अलग ‘निजता नीतियाँ’ (Privacy Policies) हो सकती हैंइसलिए इन वेबसाइटों के कंटेंट और गतिविधियों के लिए हमारी कोई ज़िम्मेदारी या देनदारी नहीं होगी

हम अपने विज्ञापनदाताओं को इस वेबसाइट पर आनेवाले ‘विज़िटरों’ के बारे में ज़रूरी सूचनाएँ उपलब्ध करा सकते हैं ताकि वे इस वेबसाइट पर विज्ञापन करने के सम्बन्ध में समझ-बूझ कर निर्णय ले सकें. लेकिन ऐसी सभी सूचनाएँ प्रायः जनसांख्यिकीय जानकारी, वेबसाइट ट्रैफ़िक, बाउन्स रेट, विज़िटरों द्वारा वेबसाइट पर बिताये गये समय आदि से सम्बन्धित समुच्चयित आँकड़ों के रूप में होती हैं और इनमें से कोई भी सूचना निजी रूप से पहचान योग्य नहीं होती

निजी रूप से न पहचानी जा सकनेवाली ऐसी सूचनाएँ हम विज्ञापन, मार्केटिंग या अन्य इस्तेमाल के लिए किसी तीसरे पक्ष से साझा कर सकते हैं


www.urjanchaltiger.in का प्रयोग कर आप इस निजता नीति से सहमति व्यक्त करते हैंइस निजता नीति को भविष्य में अपडेट, संशोधित या परिवर्तन जा सकता है और ऐसी स्थिति में हम अपडेट/संशोधन/ परिवर्तन की तिथि के साथ उसे इसी स्थान पर पोस्ट करेंगे

यदि आपके कोई प्रश्न हों तो कृपया हमें लिखें - urjanchaltiger@gmail.com



Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget